अवैधानिक गतिविधि और अपराध रोकने के सरल उपाय - हुलेश्वर जोशी - सतनाम धर्म

गुरुवार, 23 जून 2016

अवैधानिक गतिविधि और अपराध रोकने के सरल उपाय - हुलेश्वर जोशी

अवैधानिक गतिविधि और अपराध रोकने के सरल उपाय - हुलेश्वर जोशी

आदरणीय पाठकगण आपसे अनुरोध है कि आप जागरूक नागरिक होने के नाते अपने आसपास या कहीं भी जहां आप भ्रमण पर जाएं वहां किसी भी प्रकार से अवैधानिक कृत्य जैसे महुआ दारू बनाना, महुआ दारू बेचना, गांजा उत्पादन, गांजा विक्रय के साथ ही अन्य समस्त प्रकार के नशीले व जहरीले पदार्थों के अवैधानिक तरीके से निर्माण व विक्रय पर रोक लगाने के लिए आप डायल 100 पर अपनी जानकारी पुलिस को दे सकते है। इसीप्रकार आप किसी भी प्रकार के अपराध/हिंसा/दुर्घटना/प्रताडना/जमाखोरी/करप्शन इत्यादि होना देखें तो इस संबंध में पुलिस को सूचित करें। यदि आप डायल 100 में अपनी जानकारी शेयर नही करना चाहते हों तो आपके लिए पुलिस का एक ऐसा एप्लीकेशन है जो ‘‘सिटीजन काॅप’’ आपके/आपके परिवार व जनदीकी रिस्तेदारों की सुरक्षा के लिए उपयोगी भी है और आपको अपराध मुक्त देश निर्माण में सहयोग भी करेगा, में अपनी जानकारी अपडेट कर सकते है।


मै अवैधानिक गतिविधि और अपराध रोकने के सबसे सरल उपाय बताने जा रहा हूं - आप अपने स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर अथवा आईओएस स्टोर से छत्तीसगढ़ पुलिस का मोबाईल एप्प - सिटीजन काॅप डाउनलोड करें। इसके लिए आपको यह बताना आवश्यक है कि यह एप्लीकेशन छत्तीसगढ़ राज्य के रायपुर संभाग के 5 जिलों - रायपुर, बलौदाबाजार, महासमुंद, गरियाबंद और धमतरी में श्रीमान पुलिस महानिरीक्षक श्री जी.पी. सिंह, रायपुर रेज रायपुर द्वारा सिटीजन काॅप फाउण्डेशन/इन्फोक्रेट्स वेव साल्युसन के सहयोग से तैयार कराया जाकर दिनांक 08/09/2015 को छग के माननीय मुख्यमंत्री श्री रमन सिंह के करकमलो द्वारा लांच कराया गया है। ज्ञातव्य हो कि इन पांच जिलों के अलावा छत्तीसगढ़ राज्य के दुर्ग व कोरबा जिले सहित देश के प्रमुख शहरों ग्रेटर नोएडा, झांसी, वाराणसी, भण्डारा, बेंगलुरू, नवी मुंबई सहित मध्यप्रदेश के 20 शहरों में संचालित है इसके अलावा आप विदेश जाते है तब भी यह एप्लीकेशन आपके सुरक्षा प्रदान करता है आप इस एप्लीकेशन को नाईजीरिया,साउथ आफ्रिका, मोमबासा, आबुधाबी, फ्रेमोण्ट, न्युयार्क जैसे कई देशों में इस्तेमाल कर सकते है।


इस एप्लीकेशन से आप आपातकालिन सेवाओ/प्रशासनिक अधिकारियो/पुलिस अधिकारियों व थानों के सम्पर्क नंबर प्राप्त कर उन्हें एसएमएस व फोन कर सकते है इसे आपके फोनबुक में पृथक से सेव करने की जरूरत नही होगी। आप किसी भी वाहन के नंबर से उसके मालिक का सम्पूर्ण विवरण जान सकते है। चरित्र सत्यापन/किरायेदार व डोमेस्टिक हेल्पर की जानकारी पुलिस से शेयर कर सकते है। आॅटो रिक्सा व टेक्सी के किराया की गणना कर सकते है। पुलिस द्वारा अधिसूचित सूचनाओं को अपने मोबाईल में सीधे प्राप्त कर सकते है इसके अतिरिक्त आप अपने लोकेशन जान सकते है व आसपास के प्रमुख स्थलों, एटीएम, बैेक, अस्पताल, पेट्रोल पंप इत्यादि का जानकारी भी पा सकते है। इस मोबाईल के माध्यम से आप अपने आवश्यक दस्तावेजों/परिचय पत्रों/मोबाईल फोन/सीम/लैपटाप इत्यादि गुमने पर उसकी सूचना पुलिस स्टेशन जाए बिना ही देकर अपने ईमेल में पावती प्राप्त कर सकते है। हाल ही में पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेज रायपुर द्वारा गठित सेल द्वारा सिटीजन काॅप में गुम/चोरी मोबाईल की सूचनाओं पर कार्यवाही करते हुए अधिकांश मोबाईल फोन रिकवर कर संबंधितों को लौटाया जा रहा है। इस एप्लीकेशन में पुलिस द्वारा क्रेन से उठाये वाहन की लोकेशन भी प्राप्त की जा सकती है।


अब मै सिटीजन काॅप मोबाईल एप्लीकेशन के महत्वपूर्ण 03 अन्य सुविधाओं को बताता हूं - ‘‘रिपोर्ट एन इंसिडेण्ड’’ इस फीचर के माध्यम से आप अपनी पहचान बताये बिना ही किसी भी प्रकार के अपराध/यातायात समस्याओ/मुनिसिपाल समस्याएं/प्रताडना/करप्शन/घरेलु हिंसा व दुर्घटना जैसे जानकारी पुलिस को देकर आवश्यक कार्यवाही करा सकते है वह भी एक क्लिक में प्रुफ के लिए आॅडियो/विडीयो/फोटोज भी भेज सकते हैं। ‘‘एसओएस’’ इस फीचर के माध्यम से आप एक क्लिक में अपने 04 नजदीकी रिस्तेदारों व पुलिस को सूचित कर पुलिस सुरक्षा प्राप्त कर सकते है। ‘‘माई सेफ जोन’’ यह फीचर आपके सेफ जोन से बाहर जाने पर आपके 04 नजदीकी रिस्तेदारों को स्वतः संदेश भेजकर अलर्ट कर देगा कि आप अपने सुरक्षित स्थल से बाहर जा रहे है।

हुलेश्वर जोशी
एडमिन, सिटीजन काॅप शाखा
कार्यालय पुलिस महानिरीक्षक, रायपुर रेंज रायपुर

Kindly Share on Social Media - Satnam Dharm

EMozii-for Comments on SATNAM DHARM

हम भारत के नागरिकों के लिए भारत का संविधान समस्त विश्व के सारे धार्मिक पुस्तकों से अधिक पूज्यनीय और नित्य पठनीय है। यह हमारे लिए किसी भी ईश्वर से अधिक शक्ति देने वाला धर्मग्रंथ है - हुलेश्वर जोशी

निःशूल्क वेबसाईड - सतनामी एवं सतनाम धर्म का कोई भी व्यक्ति अपने स्वयं का वेबसाईड तैयार करवाना चाहता हो तो उसका वेबसाईड निःशूल्क तैयार किया जाएगा।

एतद्द्वारा सतनामी समाज के लोगों से अनुरोध है कि किसी भी व्यक्ति अथवा संगठन के झांसे में आकर धर्म परिवर्तन न करें, समनामी एवं सतनाम धर्म के लोगों के सर्वांगीण विकास के लिए सतनामी समाज का प्रत्येक सदस्य हमारे लिए अमूल्य हैं।

एतद्द्वारा सतनामी समाज से अपील है कि वे सतनाम धर्म की संवैधानिक मान्यता एवं अनुसूचित जाति के पैरा-14 से अलग कर सतनामी, सूर्यवंशी एवं रामनामी को अलग सिरियल नंबर में रखने हेतु शासन स्तर पर पत्राचार करें।