अभिमान से पुण्य को नष्ट कर देती है - Satnam Dharm (सतनाम धर्म)

मंगलवार, 11 नवंबर 2014

अभिमान से पुण्य को नष्ट कर देती है

अभिमान से पुण्य समाप्त हो जाता है

मनुष्य जन्म के बाद से आनंद की तलाश में भटकता रहता है लेकिन जीवन से संतुष्ट नहीं हो पाता। उसे जीवन तो मिलता है लेकिन जीवन जीने का ढंग नहीं सिखाया जाता। जीवन जीने की रीति और ढंग सिखाने के लिए गुरु ही परमात्मा के प्रतिनिधि होते हैं। गुरु ही हमें जीवन दर्शन देते हैं जिसके माध्यम से हम अपनी क्षमताओं को निखारते हैं।
हमें नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए और लगातार जीवन को अंधेरे से उजाले की ओर ले जाने की कोशिशें करते रहना चाहिए। हर इंसान को जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टि विकसित करनी होगी। आम आदमी के लिए गुरु उस मधुमक्खी की तरह काम करते हैं जो जीवन में पुष्पों का मधुर रस लेकर शहद बनाते हैं और हम तक पहुंचाते हैं।
अन्य देशों की अपेक्षा हमारी संस्कृति बहुत मायने रखती है। हमारी संस्कृति में माता-पिता की सेवा भाव का महत्व बताया गया है लेकिन विदेशों की संस्कृति में यह नहीं होता।
भारत में शांति के लिए सिर्फ दो प्रतिशत लोग नींद की गोली खाकर सोते हैं लेकिन विदेशों में 60 प्रतिशत लोग नींद आने के लिए दवाई का इस्तेमाल कर रहे हैं।
हमें अपने संस्कारों पर हमेशा कायम रहते हुए अपनी संस्कृति को बचाने का प्रयास करना चाहिए। गुरु अपने विचारों और उपदेशों से सामाजिक और आध्यात्मिक क्रांति करते है। गुरु महाराज के वचनों और संदेशों की पवित्र गंगा में डूबकर मनुष्य का अंतःकरण शुचिता के आलोक से भर जाता है।
अपनी बोधगम्य सरल और लालित्य पूर्ण शैली में जब गुरु कथा वाचन करते है तो ऐसा लगता है जैसे परमात्मा से सीधे साक्षात्कार हो रहा हो। सत्संग के आयोजन से समाज और युवा पीढ़ी को सन्मार्ग पर चलने का संदेश मिलता है।
अभिमान से पुण्य का फल समाप्त हो जाता है और संतों के दर्शन करने से जीवन धन्य हो जाता है। गुरु जीवन में हमेशा अच्छा करने की प्रेरणा देते है।

लेखक श्री मंगल चातुर 

Kindly Share on Social Media - Satnam Dharm

EMozii-for Comments on SATNAM DHARM

Durgmaya Educational Foundation

हम भारत के नागरिकों के लिए भारत का संविधान समस्त विश्व के सारे धार्मिक पुस्तकों से अधिक पूज्यनीय और नित्य पठनीय है। यह हमारे लिए किसी भी ईश्वर से अधिक शक्ति देने वाला धर्मग्रंथ है - हुलेश्वर जोशी

निःशूल्क वेबसाईड - सतनामी एवं सतनाम धर्म का कोई भी व्यक्ति अपने स्वयं का वेबसाईड तैयार करवाना चाहता हो तो उसका वेबसाईड निःशूल्क तैयार किया जाएगा।

एतद्द्वारा सतनामी समाज के लोगों से अनुरोध है कि किसी भी व्यक्ति अथवा संगठन के झांसे में आकर धर्म परिवर्तन न करें, समनामी एवं सतनाम धर्म के लोगों के सर्वांगीण विकास के लिए सतनामी समाज का प्रत्येक सदस्य हमारे लिए अमूल्य हैं।

एतद्द्वारा सतनामी समाज से अपील है कि वे सतनाम धर्म की संवैधानिक मान्यता एवं अनुसूचित जाति के पैरा-14 से अलग कर सतनामी, सूर्यवंशी एवं रामनामी को अलग सिरियल नंबर में रखने हेतु शासन स्तर पर पत्राचार करें।